---Advertisement---

PM Kisan Yojana के तहत आपके खाते मे नहीं आया है 17वीं किस्त का पैसा, तो तुरंत करे ये काम

By admin

Published on:

PM Kisan Yojana के तहत आपके खाते मे नहीं आया है 17वीं किस्त का पैसा, तो तुरंत करे ये काम
---Advertisement---

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : अगर आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं आती है तो तुरंत डाकघर से संपर्क करें और पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाएं। इसके बाद ही किसान सम्मान निधि की रकम खाते में पहुंचनी शुरू हो जाएगी। मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। यह राशि सीधे खाताधारक के बैंक खाते में भेजी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana नियमो मे बदलाव

भारत सरकार ने लाभार्थियों के लिए नियमों में बदलाव किया है। अब सभी खाताधारकों के धार कार्ड से जुड़े खाते में राशि भेजी जाती है। पहले राशि सीधे खाते में भेजी जाती थी। अब राशि लिंक्ड आधार खाते में भेज दी जाती है। आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इतना ही नहीं, सभी लाभार्थियों के लिए पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोलना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

अब लाभार्थियों का बकाया इस खाते में पहुंच रहा है। यदि किसी लाभार्थी का आधार बैंक से लिंक नहीं है तो उनका भुगतान रोक दिया जाता है। इन सभी खाताधारकों को डाकघर या शहर में आने वाले पोस्टर ब्वॉय से संपर्क कर आईपीपीबी में खाता खुलवाना अनिवार्य होगा। खाता खुलते ही आधार नंबर एक्टिवेट हो जाएगा। इसके साथ ही शुल्क भी खाते में पहुंच जाएगा।

आधार कार्ड से जुड़े खातो मे ही जाएगा योजना पैसा

सरकार सिर्फ आधार कार्ड से जुड़े खातों में ही रकम भेजती है। आधार कार्ड अनिवार्य होने के कारण कई लाभुकों के खाते में राशि नहीं पहुंच पाती है। आपके खाते को निलंबित कर दिया गया है। योजना के लाभार्थी खुद को वंचित मानकर चुप हो गए हैं। इन लाभार्थियों को कई किश्तें नहीं मिलीं। इन लाभार्थियों के लिए रोके गए खाते भी अब सक्रिय किए जा सकते हैं। इन लाभार्थियों को केवल डाकघर पहुंचकर पोस्टपेड बैंक में निधि खाता खोलना होगा।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया गया ये कदम

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए कई लाभार्थियों का फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसके बाद इसमें बदलाव किया गया। लाभार्थी को खाता नंबर के साथ आधार नंबर लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अब किसान सम्मान निधि की रकम सीधे आधार कार्ड से जुड़े खाते में भेजी जाती है।

यही कारण है कि सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए पोस्टपेड बैंक में खाता खोलना अनिवार्य कर दिया है। जिनके खाते होल्ड पर हैं और राशि नहीं आती है। आप डाकघर से संपर्क करके बैंक खाता खुलवा सकते हैं। इससे आधार कार्ड अपडेट होने के साथ ही किसान सम्मान निधि खाता भी अपडेट हो जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि भी मिलनी शुरू हो जाएगी।

---Advertisement---

Related Post

Leave a Comment